WhatsApp Button

क्रेडिट कार्ड के 9 सबसे बड़े फायदे जो आपको जरूर जानना चाहिए

Credit Card Ke Fayde, अगर जब भी बात क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की आती है तो आपने अक्सर ही लोगों को ये कहते सुना होगा कि इससे दूर रहना चाहिए।

आमतौर पर लोग अक्सर कहते हैं कि क्रेडिट कार्ड एक तरह के कर्ज का जाल है, जिसमें धीरे-धीरे आदमी फंस जाता है. बेशक क्रेडिट कार्ड एक तरह का कर्ज ही है, लेकिन अगर सही से इस्तेमाल किया जाए तो Credit Card Ke Fayde भी हैं।

इस आर्टिकल में आइए जानते हैं अगर आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको Credit Card Ke Fayde 7 फायदे होते है, जिनके बारे में जानना चाहिए।

क्रेडिट हिस्ट्री –

Credit Card Ke Fayde, जब कभी आप लोन लेने जाते हैं तो बैंक सबसे पहले आपकी क्रेडिट हिस्ट्री देखता है, तो क्रेडिट कार्ड एक तरह का लोन ही है।

Credit Card Ke Fayde

ऐसे में आप इसका जितना ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, आपकी एक क्रेडिट हिस्ट्री बनती जाती है. बता दें कि अगर आप एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो उससे आपकी क्रेडिट हिस्ट्री और मजबूत होती जाती है।

एक अच्छी क्रेडिट हिस्ट्री आपको अच्छा क्रेडिट कार्ड दिलाने में हेल्प करती है, यदि आप एक अच्छे क्रेडिट कार्ड की तलाश में है तो SBI Cashback Credit Card Review के बारे में पढ़ सकते है, Credit Card Ke Fayde

रिवॉर्ड प्वाइंट्स –

क्रेडिट कार्ड से आप जितनी ज्यादा शॉपिंग करते हैं आपको उतने ही ज्यादा रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलते हैं।

यानी अगर आप कैश से भी खर्च करते तो भी उतना ही खर्च करते, जितना क्रेडिट कार्ड से किया, लेकिन आपको रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलते।

आमतौर पर एक रिवॉर्ड प्वाइंट की वैल्यू 25 पैसे होती है, लेकिन ये अलग-अलग बैंकों के लिए अलग-अलग भी हो सकती है।

इन रिवॉर्ड प्वाइंट्स को रिडीम कर के आप पैसे भी ले सकते हैं और शॉपिंग वाउचर्स भी ले सकते हैं. हालांकि, कैश देना है या शॉपिंग वाउचर, ये क्रेडिट कार्ड कंपनी पर निर्भर करता है।

भुगतान के लिए अतिरिक्त समय –

अलग-अलग बैंकों के क्रेडिट कार्ड पर आपको भुगतान किए जाने के बाद पैसे चुकाने के लिए 30 दिन से 45 दिन तक का समय मिलता है. वहीं अगर आप कैश से भुगतान करते तो आपको तुरंत पैसे चुकाने होते. यहां तक कि अगर आप ऑनलाइन भुगतान करते तो भी आपके खाते से पैसे तुरंत कट जाते है।

अतिरिक्त दिनों में कमाएं पैसे –

Credit Card Ke Fayde, क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने की वजह आपको करीब 30-45 दिन का जो वक्त मिलेगा, उतने दिनों तक आपको उन पैसों पर अतिरिक्त ब्याज मिलेगा।

आप चाहे तो छोटी अवधि की एफडी भी करा सकते हैं, वरना सेविंग्स अकाउंट में भी आपको ब्याज मिलेगा, यानी आप पैसों से पैसे कमाएंगे।

सेल की डील्स का फायदा –

आज के समय में तमाम ऑनलाइन सेलिंग प्लेटफॉर्म जैसे – फ्लिपकार्ट-अमेजन जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आए दिन कोई ना कोई सेल चलती ही रहती हैं।

इन सेल्स में अलग-अलग क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर कुछ डिस्काउंट या कैशबैक के ऑफर आते रहते हैं. ऐसे में अगर आपको पास उस डील वाला क्रेडिट कार्ड है तो आपको वही प्रोडक्ट बाकी लोगों से सस्ते दाम में मिलेगा।

यानी उस प्रोडक्ट को खरीदने में आपके कुछ पैसे बचेंगे, इस तरह एक अच्छी सेविंग भी की जा सकती है।

EMI की सुविधा –

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपको बड़ी आसानी से शॉपिंग पर ईएमआई की सुविधा मिल जाएगी।

यहां तक कि आपने नो कॉस्ट ईएमआई की सुविधा भी मिल जाएगी, जिसमें आपको ईएमआई पर कोई ब्याज भी नहीं चुकाना होगा।

वैसे तो आपको अब डेबिट कार्ड पर भी ईएमआई मिलने लगी है, लेकिन डील्स में नो कॉस्ट ईएमआई की सुविधा अधिकतर टाइम सिर्फ क्रेडिट कार्ड पर ही मिलती है, Credit Card Ke Fayde

अचानक पैसों की जरूरत

अगर आपको अचानक से कहीं बड़ा भुगतान करना होता है तो भी क्रेडिट कार्ड बड़े काम की चीज साबित होता है।

मान लीजिए अगर आपको अचानक से कोई मेडिकल इमरजेंसी आ जाती है तो आप अकाउंट में पैसे ना होने के बावजूद क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं।

यहां तक कि आप पेटीएम को क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज कर के उसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं और कैश निकाल सकते हैं।

हालांकि, पेटीएम को क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज करने के लिए आपको कुछ अतिरिक्त चार्ज भी चुकाना होगा।

रीकरिंग पेमेंट –

क्रेडिट कार्ड को मर्चेंट शॉप या ऑनलाइन वन टाइम पेमेंट के अलावा क्रेडिट कार्ड से रिकरिंग पेमेंट्स भी सेट कर सकते हैं।

इस सुविधा का प्रयोग करने के लिए आप अपने क्रेडिट कार्ड को पेमेंट के लिए ऑटोमैटिक सेट करन होता है।

एक बार ये सेटिंग कर देने के बाद इससे हर महीने अपने फोन, बिजली या गैस बिल का पेमेंट अपने आप समय पर हो जाएगा।

इस सुविधा का ह बेहतरीन फायदा यह है कि पेमेंट करने में चूक नहीं होगी, जिससे कि आपको किसी तरह की पेनल्‍टी नहीं देनी पड़ेगी।

credit card ke fayde in hindi

अच्छा सिबील स्कोर –

क्रेडिट कार्ड का सही तरीके से इस्‍तेमाल आपका क्रेडिट स्‍कोर भी अच्छा करने में मदद करता है।

ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है, लेकिन क्रेडिट कार्ड आपके क्रेडिट स्कोर में इजाफा कर सकता है।

CIBIL और Experian जैसी संस्थाएं लोगों को क्रेडिट स्कोर देती हैं, यह आपकी पेमेंट हिस्‍ट्री पर निर्भर करता है कि पेमेंट को लेकर कितने एक्टिव हैं।

अगर आप क्रेडिट कार्ड बिल समय पर चुका देते हैं तो इससे आपके क्रेडिट स्कोर में इजाफा होता है, एक अच्छा क्रेडिट स्कोर से आपको जरूरत पर आसानी से लोन लेने तथा क्रेडिट कार्ड अप्रूवल में मददगार साबित होता है।

खर्चों का हिसाब –

क्रेडिट कार्ड इस्‍तेमाल का एक फायदा यह भी है कि इऑससे आप महीने के खर्चे का हिसाब लगा सकते है।

पूरे महीने आप क्रेडिट कार्ड से खरीददारी करें और महीने के अंत में पूरे खर्च को एक बार में ही जमा कर दें इससे आपको आपके खर्चे का पूरा हिसाब मिल जाएगा और क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट के जरिए आप यह जान सकेंगे कि कहां कितना खर्च कर रहे है।

सुरक्षित यात्रा –

Credit Card Ke Fayde, जब आप कहीं भी यात्रा कर रहे हैं, तो भारी भरकम कैश लेकर चलने की बजाय क्रेडिट कार्ड लेकर चलना ज्‍यादा सुरक्षित तरीका है।

अगर कहीं आप अपका क्रेडिट कार्ड चोरी या गुम हो जाता है तो आप बैंक में शिकायत कर उसे ब्‍लॉक करा दूसरा इश्‍यू करा सकते हैं, या उस बैंक के क्रेडिट कार्ड पोर्टल पर जाकर उस कार्ड को डिएक्टिवेट कर सकते है।

A Student, Digital Content Creator, and Passion for Photography... Founder of 'Hindi Me Blog' इस ब्लॉग पर आपको टिप्स & ट्रिक्स, योजना, लाइफस्टाइल, हाउ टू से संबंधित जानकारियाँ देखने को मिलेंगी, रोज कुछ नया सीखने के लिए हमारे ब्लॉग को विजिट करें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.